Madhu kalash.

कुछ सीखें / खुद को खर्च करें / ताकि दुनिया आपको सर्च करे ।

MCQ – Arth Ke Aadhar Per Vakya,Class 9, Hindi Course B

1 min read

                                                         अर्थ के आधार पर वाक्य

अर्थ के आधार पर वाक्य

विडीओ – अर्थ के आधार पर वाक्य

ऑडीओ – अर्थ के आधार पर वाक्य

 

 प्रश्न 1 – ‘ परीक्षा से पहले मेहनत करते , तो आज अच्छे नंबर आते। वाक्य का  प्रकार बताइए  –

(क) आज्ञा वाचक वाक्य

(ख) संकेत वाचक वाक्य

(ग) इच्छा वाचक वाक्य

(घ) विस्मयादिबोधक वाक्य

 

प्रश्न 2 – ‘ शिखर  कक्षा का सबसे अच्छा लड़का है।  प्रश्न वाचक वाक्य में बदलिए –

(क) क्या शिखर कक्षा का सबसे अच्छा लड़का है ?

(ख) शायद शिखर कक्षा का सबसे अच्छा लड़का है।

(ग) अरे ! शिखर कक्षा का सबसे अच्छा लड़का है।

(घ) शिखर कक्षा का सबसे अच्छा लड़का नहीं है।

 

 

प्रश्न 3 – ‘ क्या आकाश आज श्री लंका जाने वाला है।  निषेध वाचक वाक्य में बदलिए  –

(क) अरे ! क्या आकाश आज श्री लंका जाने वाला है।

(ख) शायद आकाश आज श्री लंका जाने वाला है।

(ग) क्या आकाश आज श्री लंका नहीं जाने वाला है।

(घ) आह ! आकाश आज श्री लंका जाने वाला है।

 

प्रश्न 4 – ‘ सुषमा  मेरी पक्की सहेली है। इस वाक्य में उद्देश्य और विधेय छाँट कर लिखिए –

(क) उद्देश्य – मेरी पक्की सहेली है , विधेय – सुषमा

(ख) उद्देश्य – सुषमा , विधेय – मेरी पक्की सहेली है

(ग) उद्देश्य – है , विधेय – सुषमा

(घ) उद्देश्य – पक्की सहेली , विधेय – है

 

प्रश्न 5 – ‘ इशिता  तुम डांस करोगी। इस वाक्य को प्रश्न वाचक वाक्य में कैसे लिखा जाएगा –

(क) शायद इशिता तुम डांस करोगी।

(ख) अरे ! इशिता तुम डांस करोगी।

(ग) हे भगवान् इशिता तुम डांस करोगी।

(घ) इशिता तुम कब डांस करोगी ?

प्रश्न 6 – ‘ रावण ने सीता का अपहरण नहीं किया था । अर्थ के आधार पर वाक्य भेद बताइए ?

(क) विधान वाचक वाक्य

(ख) संदेह वाचक वाक्य

(ग) निषेध वाचक वाक्य

(घ) आज्ञा वाचक वाक्य

 

प्रश्न 7 – ‘ देश में कोरोना का ख़ौफ़ शायद अभी भी है। अर्थ के आधार पर वाक्य भेद बताइए –

(क) आज्ञा वाचक वाक्य

(ख) संदेह वाचक वाक्य

(ग) इच्छा वाचक वाक्य

(घ) विस्मयादिबोधक वाक्य

 

प्रश्न 8 – ‘ तुम्हारी सहेली काम करती है। इस वाक्य को प्रश्न वाचक वाक्य में बदलिए –

(क) तुम्हारी सहेली काम करती है।

(ख) शायद तुम्हारी सहेली काम करती है।

(ग) अरे ! तुम्हारी सहेली काम करती है।

(घ) तुम्हारी सहेली क्या काम करती है ?

 

प्रश्न 9 – ‘ तुम्हारा दोस्त शहर का सबसे अच्छा वकील हैं। प्रश्न वाचक वाक्य में बदलिए –

(क) क्या तुम्हारा दोस्त शहर का सबसे अच्छा वकील हैं ?

(ख) शायद तुम्हारा दोस्त शहर का सबसे अच्छा वकील हैं ।

(ग) अरे ! तुम्हारा दोस्त शहर का सबसे अच्छा वकील हैं ।

(घ) तुम्हारा दोस्त शहर का सबसे अच्छा वकील नहीं हैं।

 

प्रश्न 10 – ‘ फसल को पानी मिलेगा, तो उपज अच्छी होगी। किस प्रकार का वाक्य है –

(क) आज्ञा वाचक वाक्य

(ख) संकेत वाचक वाक्य

(ग) इच्छा वाचक वाक्य

(घ) विस्मयादिबोधक वाक्य

 

प्रश्न 11 – ‘ मेरी माँ एक अध्यापिका है। इस वाक्य में उद्देश्य और विधेय छाँट कर लिखिए –

(क) उद्देश्य – एक अध्यापिका है , विधेय – मेरी माँ

(ख) उद्देश्य – मेरी माँ , विधेय – एक अध्यापिका है

(ग) उद्देश्य – है , विधेय – मेरी माँ

(घ) उद्देश्य – अध्यापिका , विधेय – है

 

प्रश्न 12 – ‘ आज मौसम ख़राब है। इस वाक्य को संदेह वाचक वाक्य में कैसे लिखा जाएगा ?

(क) क्या आज मौसम ख़राब है?

(ख) अरे ! आज मौसम ख़राब है।

(ग) आज मौसम ख़राब हो सकता है।

(घ) आज मौसम ख़राब क्यों है।

 

प्रश्न 13 – ‘ मीता को कुछ भी नहीं आता।  प्रश्न वाचक वाक्य में बदलिए –

(क) क्या मीता को कुछ भी नहीं आता ?

(ख) शायद मीता को कुछ भी नहीं आता।

(ग) अरे ! मीता को कुछ भी नहीं आता।

(घ) आह ! मीता को कुछ भी नहीं आता।

 

प्रश्न 14 – ‘ मन से लगातार कोशिश करो ताकि कभी नहीं हारो।  किस प्रकार का वाक्य है ?

(क) आज्ञा वाचक वाक्य

(ख) संकेत वाचक वाक्य

(ग) इच्छा वाचक वाक्य

(घ) विस्मयादिबोधक वाक्य

 

 

प्रश्न 15 – ‘ तुम अच्छे अंक से पास हो गए।  प्रश्न वाचक वाक्य में बदलिए –

(क) क्या तुम अच्छे अंक से पास हो गए।

(ख) क्या तुम अच्छे अंक से पास हो गए ?

(ग) अरे ! तुम अच्छे अंक से पास हो गए।

(घ) तुम अच्छे अंक से पास नहीं हुए।

 

प्रश्न 16 – ‘ अभी तुम बाहर जाओ। यह वाक्य किस प्रकार का वाक्य है –

(क) आज्ञा वाचक वाक्य

(ख) संकेत वाचक वाक्य

(ग) इच्छा वाचक वाक्य

(घ) विस्मयादिबोधक वाक्य

 

प्रश्न 17 – ‘ सान्या  डॉक्टर है। इस वाक्य को निषेध वाचक वाक्य में कैसे लिखा जाएगा ?

(क) क्या सान्या डॉक्टर है ?

(ख) अरे ! सान्या डॉक्टर है।

(ग) सान्या डॉक्टर नहीं है।

(घ) सान्या डॉक्टर क्यों है।

 

प्रश्न 18 – ‘ मेरा पत्र कपिल को मिला। इस वाक्य को प्रश्न वाचक वाक्य में बदलिए –

(क) क्या मेरा पत्र कपिल को मिला ?

(ख) शायद मेरा पत्र कपिल को मिला।

(ग) अरे ! मेरा पत्र कपिल को मिला।

(घ) मेरा पत्र कपिल को नहीं मिला।

 

प्रश्न 19 – ‘ आँचल शादी में नहीं आई थी। इस वाक्य को प्रश्न वाचक वाक्य में बदलिए –

(क) आँचल शादी में क्यों नहीं आई थी ?

(ख) शायद आँचल शादी में आई हुई थी।

(ग) अरे ! आँचल शादी में नहीं आई थी।

(घ) आँचल शादी में आई हुई थी।

 

प्रश्न 20 – ‘ अरे ! सूर्य गर्मी दे रहा है। विधान वाचक वाक्य में कैसे लिखा जाएगा ?

(क) क्या सूर्य गर्मी दे रहा है।

(ख) अरे ! सूर्य गर्मी नहीं दे रहा है।

(ग) सूर्य गर्मी देता है।

(घ) सूर्य गर्मी नहीं दे रहा है।।

 

प्रश्न 21 – ‘ मेहनत करने पर पुरस्कार मिलता।  संकेत वाचक वाक्य में बदलिए –

(क) मेहनत करने पर पुरस्कार नहीं मिलता।

(ख) अरे ! मेहनत करने पर पुरस्कार नहीं मिलता ।

(ग) शायद मेहनत करने पर पुरस्कार नहीं मिलता।

(घ) मेहनत करते, तो पुरस्कार मिल जाता।

 

प्रश्न 22 – ‘ यहाँ लाल रंग की पुस्तक पड़ी हुई है। उद्देश्य और विधेय छाँट कर लिखिए –

(क) उद्देश्य – लाल रंग की पुस्तक , विधेय – यहाँ पड़ी हुई है

(ख) उद्देश्य – लाल रंग , विधेय –  पड़ी हुई है

(ग) उद्देश्य – लाल पुस्तक , विधेय –  पड़ी हुई है

(घ) उद्देश्य – पुस्तक , विधेय – यहाँ पड़ी हुई है

 

प्रश्न 23 – ‘ क्या आरव पढ़ाई में इतना अधिक कमजोर है। ‘  निषेध वाचक वाक्य में बदलिए –

(क) अरे ! क्या आरव पढ़ाई में इतना अधिक कमजोर है।

(ख) शायद आरव पढ़ाई में बहुत अधिक कमजोर है।

(ग) आरव पढ़ाई में इतना अधिक कमजोर नहीं है।

(घ) आह ! आरव पढ़ाई में इतना अधिक कमजोर है।

 

प्रश्न 24 – ‘ मनु एक नायिका है। इस वाक्य में उद्देश्य और विधेय छाँट कर लिखिए –

(क) उद्देश्य – एक नायिका है , विधेय – मनु

(ख) उद्देश्य – मनु , विधेय – एक नायिका है

(ग) उद्देश्य – है , विधेय – मनु

(घ) उद्देश्य – नायिका , विधेय मनु

 

प्रश्न 25 – ‘ शायद वह हिंदी भाषा से अधिक अपनी बोली को महत्व देता है । वाक्य का भेद है ?

(क) विधान वाचक वाक्य

(ख) संदेह वाचक वाक्य

(ग) प्रश्न वाचक वाक्य

(घ) आज्ञा वाचक वाक्य

 

प्रश्न 26 – ‘ सैनिकों को आगे बढ़ना चाहिए। इस वाक्य को आज्ञा वाचक वाक्य में बदल कर लिखिए –

(क) शायद सैनिकों को आगे बढ़ना चाहिए।

(ख) क्या सैनिकों को आगे बढ़ना चाहिए।

(ग) सैनिकों , आगे बढ़ो।

(घ) सैनिकों को आगे नहीं बढ़ना चाहिए।

 

प्रश्न 27 – ‘ तुम कंप्यूटर  सीख रहे थे। इस वाक्य को प्रश्न वाचक वाक्य में बदलिए –

(क) शायद तुम कंप्यूटर सीख रहे थे।

(ख) तुम कंप्यूटर कहाँ सीख रहे थे ?

(ग) अरे ! तुम कंप्यूटर सीख रहे थे।

(घ) तुम कंप्यूटर नहीं सीख रहे थे।

 

प्रश्न 28 – ‘ अच्छा ! तो यह सब काम तुमने किया है। यह वाक्य किस प्रकार का वाक्य है –

(क) आज्ञा वाचक वाक्य

(ख) संकेत वाचक वाक्य

(ग) इच्छा वाचक वाक्य

(घ) विस्मयादिबोधक वाक्य

 

प्रश्न 29 – ‘ आज हिंदी   अध्यापक विद्यालय आए हुए थे।  निषेध वाचक वाक्य छाँट कर लिखिए –

(क) क्या आज हिंदी अध्यापक विद्यालय आए हुए थे।

(ख) अरे ! आज हिंदी   अध्यापक विद्यालय आए हुए थे।

(ग) आज हिंदी अध्यापक विद्यालय क्यों आए हुए थे।

(घ) आज हिंदी अध्यापक विद्यालय नहीं आए थे।

 

प्रश्न 30 – ‘ शिवानी  एक संस्कारी लड़की है। इस वाक्य में उद्देश्य और विधेय छाँट कर लिखिए –

(क) उद्देश्य – एक संस्कारी लड़की है , विधेय – शिवानी

(ख) उद्देश्य – शिवानी , विधेय – एक संस्कारी लड़की है

(ग) उद्देश्य – है , विधेय – शिवानी

(घ) उद्देश्य – संस्कारी लड़की , विधेय – है

You May Like – MCQ – Gillu, Class 9,Sanchyan

समाधान

उत्तर 1 () संकेत वाचक वाक्य

उत्तर 2 () क्या शिखर कक्षा का सबसे अच्छा लड़का है ?

उत्तर 3 () क्या आकाश आज श्री लंका नहीं जाने वाला है।

उत्तर 4 () उद्देश्य – सुषमा , विधेय – मेरी पक्की सहेली है

उत्तर 5 (घ) इशिता तुम कब डांस करोगी ?

उत्तर 6 () निषेध वाचक वाक्य

उत्तर 7 () संदेह वाचक वाक्य

उत्तर 8 () तुम्हारी सहेली क्या काम करती है ?

उत्तर  9 () क्या तुम्हारा दोस्त शहर का सबसे अच्छा वकील हैं ?

उत्तर  10 () संकेत वाचक वाक्य

उत्तर 11 () उद्देश्य – मेरी माँ , विधेय – एक अध्यापिका है

उत्तर 12 () आज मौसम ख़राब हो सकता है।

उत्तर 13 () क्या मीता को कुछ भी नहीं आता ?

उत्तर  14 () आज्ञा वाचक वाक्य

उत्तर  15 () क्या तुम अच्छे अंक से पास हो गए ?

उत्तर  16 () आज्ञा वाचक वाक्य

उत्तर 17 () सान्या डॉक्टर नहीं है।

उत्तर 18 () क्या मेरा पत्र कपिल को मिला ?

उत्तर 19 () आँचल शादी में क्यों नहीं आई थी ?

उत्तर  20 () सूर्य गर्मी देता है।

उत्तर 21 () मेहनत करते, तो पुरस्कार  मिल जाता।

उत्तर 22 () उद्देश्य – लाल रंग की पुस्तक , विधेय – यहाँ पड़ी हुई है

उत्तर 23 () आरव पढ़ाई में इतना अधिक कमजोर नहीं है।

उत्तर 24 () उद्देश्य – मनु , विधेय – एक नायिका है

उत्तर 25 () संदेह वाचक वाक्य

उत्तर 26 () सैनिकों , आगे बढ़ो।

उत्तर 27 () तुम कंप्यूटर कहाँ सीख रहे थे ?

उत्तर 28 () विस्मयादिबोधक वाक्य

उत्तर  29 () आज हिंदी अध्यापक विद्यालय नहीं आए थे।

उत्तर  30 () उद्देश्य – शिवानी , विधेय – एक संस्कारी लड़की है

 

 

 

 

 

 789 total views,  2 views today

3 thoughts on “MCQ – Arth Ke Aadhar Per Vakya,Class 9, Hindi Course B

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022, All rights reserved. | Newsphere by AF themes.
error: Content is protected !!