Madhu kalash.

कुछ सीखें / खुद को खर्च करें / ताकि दुनिया आपको सर्च करे ।

Sangya, संज्ञा – परिभाषा, भेद, MCQ

1 min read

 

 

संज्ञा

You May Like –  https://bit.ly/36iofp4

किसी व्यक्ति वस्तु प्राणी स्थान या भाव के नाम को संज्ञा कहते हैं। संसार में उपस्थित सभी चीज़ें/ वस्तुएँ किसी न किसी नाम से जानी जाती है , इसी नाम से उनकी पहचान होती है और यही नाम संज्ञा कहलाते हैं।

जैसे – पक्षी (जाति), गुस्सा (भाव), गुड़गाँव (स्थान)

संज्ञा के पाँच भेद हैं –

1.व्यक्तिवाचक संज्ञा

2.जातिवाचक संज्ञा

3.भाववाचक संज्ञा

4.समूहवाचक संज्ञा

5.द्रव्यवाचक संज्ञा

 

1. व्यक्तिवाचक संज्ञा- जिन शब्दों से किसी व्यक्ति विशेष ,वस्तु विशेष, स्थान विशेष का बोध हो उन्हें  व्यक्तिवाचक संज्ञा कहते हैं. जैसे- भारत, रामचरित मानस, कुतुब मीनार, महात्मा गाँधी आदि।

 *व्यक्तिवाचक संज्ञा के अंतर्गत जो नाम आते हैं वे विशेष होते हैं , संख्या में एक होते हैं  उन्हें बहुवचन में नहीं बदला जा सकता । जैसे भारत एक है, राम चरित मानस एक है, कुतुब मीनार एक है, महात्मा गाँधी  एक है. (इन सभी नामों को बहुवचन में नहीं बदला जा सकता )अतः स्पष्ट है कि दिया गया नाम अगर संख्या में एक है तो वह व्यक्तिवाचक संज्ञा है।

 

2. जातिवाचक संज्ञा – जिन शब्दों से किसी प्राणी या वस्तु की समस्त जाति / वर्ग का बोध हो, उन्हें जातिवाचक संज्ञा कहते हैं. जैसे- बकरी, बरगद, आलू, नदी , पेड़ आदि

ऐसे नाम या संज्ञा शब्द जिन्हें बहुवचन में बदला जा सकता है वे सभी नाम जातिवाचक संज्ञा के अंतर्गत आते हैं।

जैसे- पेड़-पेड़ों, बकरी – बकरियों, लड़की-लड़कियां, नदी—नदियाँ

 यहाँ विद्यार्थी ध्यान दें कि सब्जी और फलों के नामों को जातिवाचक संज्ञा के अंतर्गत ही रखा जाएगा क्योंकि ये संख्या  में अनेक होते हैं। जैसे – केला, भिंडी, मूली, अमरूद पीपल आदि ।

* उपरोक्त सभी शब्द एक का बोध कराते हैं लेकिन संख्या में अनेक है । भिंडी, मूली जैसे शब्दों का प्रयोग, अनेक के लिए किया जा रहा है। ये एक नहीं है, अनेक हैं इसलिए इन्हें जातिवाचक संज्ञा के अंतर्गत ही रखा जाएगा।

*जब कोई जातिवाचक संज्ञा शब्द जाति  ना प्रकट करके, किसी विशेष व्यक्ति का बोध कराता है तब वह व्यक्ति वाचक संज्ञा बन जाता है. जैसे – गाँधी जी, पंडित जी ये दोनों ही शब्द जातिवाचक है लेकिन इनका प्रयोग महात्मा गाँधी और जवाहरलाल नेहरू जी के लिए ही किया जाता है. इसलिए ये व्यक्तिवाचक संज्ञा के अंतर्गत ही आएँगे।

 

3. भाववाचक संज्ञा – जिन शब्दों से पदार्थों की अवस्था, गुण,दोष ,भाव, दशा या धर्म आदि का बोध हो उन्हें भाववाचक संज्ञा कहते हैं जैसे – बुढ़ापा, मिठास, बचपन आदि।

* प्रेम, दया, त्याग, साहस, घृणा, क्रोध, ईर्ष्या, लोभ आदि मूल भाववाचक शब्द हैं, लेकिन अधिकांश भाववाचक शब्द यौगिक (जो शब्द दो शब्दों या शब्द व शब्दांश के मेल से बनाते हैं) होते हैं। जिन्हें शब्दों या प्रत्यय आदि जोड़कर बनाया जाता है। कुछ प्रमुख भाववाचक संज्ञा शब्द बनाने वाले प्रत्यय हैं – आवट, आहट, आई, इमा, इयत, ई, त्व, ता, पन आदि। जैसे – बनावट, घबराहट, चढ़ाई, मधुरिमा, इंसानियत, चोरी, मनुष्यत्व, पशुता, बचपन आदि।

* कुछ भाववाचक संज्ञा शब्द जब बहुवचन में बदल जाते हैं, ऐसे में उनका बहुवचन रूप जातिवाचक संज्ञा कहलाता है। जैसे – ‘कठिनाई’ भाववाचक संज्ञा है लेकिन इसका बहुवचन ‘कठिनाइयाँ’ जातिवाचक संज्ञा है।

 

4. समूहवाचक संज्ञा – वे संज्ञा शब्द, जिनसे समूह का बोध होता है, उन्हें ‘समूहवाचक संज्ञा’ कहते हैं। जैसे – दल, गुच्छा, जुलूस, झुंड आदि।

 

5. द्रव्यवाचक संज्ञा – वे संज्ञा शब्द, जिनसे किसी द्रव्य या पदार्थ आदि का बोध होता है, उन्हें द्रव्यवाचक संज्ञा कहते हैं। जैसे – पानी, दूध, दाल, चावल, ताँबा आदि।

You May Like –वर्ण विचार (वर्ण,स्वर,व्यंजन,अनुस्वार, अनुनासिक,विसर्ग, अयोगवाह)

 एम सी क्यू 

1.किसी विशेष व्यक्ति,स्थान,वस्तु या स्थान के नाम को कहते हैं –

(क) भाववाचक संज्ञा       (ख) द्रव्यवाचक संज्ञा

(ग) व्यक्तिवाचक संज्ञा      (घ) जातिवाचक संज्ञा

 

2.जिन शब्दों से पदार्थों की अवस्था गुण दोष भाव दशा या धर्म आदि का बोध हो उन्हें क्या कहते हैं ?

(क) भाववाचक संज्ञा       (ख) द्रव्यवाचक संज्ञा

(ग) व्यक्तिवाचक संज्ञा      (घ) जातिवाचक संज्ञा

 

3.दल, गुच्छा, जुलूस, झुंड आदि कौन-सी संज्ञा के अंतर्गत आते हैं?

(क) भाववाचक संज्ञा       (ख) द्रव्यवाचक संज्ञा

(ग) व्यक्तिवाचक संज्ञा      (घ) जातिवाचक संज्ञा

4.जातिवाचक संज्ञा शब्द हैं –

(क) बकरी, बरगद, आलू, नदी        (ख) पानी, दूध, दाल, चावल

(ग) दल, गुच्छा, जुलूस, झुंड       (घ) भारत, रामचरित मानस, कुतुब मीनार  

 

5.भाववाचक संज्ञा शब्दों का बहुवचन रूप क्या बन जाता है?

(क) भाववाचक संज्ञा       (ख) द्रव्यवाचक संज्ञा

(ग) व्यक्तिवाचक संज्ञा      (घ) जातिवाचक संज्ञा

 

6.बनावट, घबराहट, चढ़ाई, मधुरिमा आदि –

(क) भाववाचक संज्ञा हैं        (ख) द्रव्यवाचक संज्ञा हैं

(ग) व्यक्तिवाचक संज्ञा हैं      (घ) जातिवाचक संज्ञा हैं

 

7.समूहवाचक संज्ञा शब्द हैं –

(क) पानी, दूध, दाल, चावल       (ख) इंसानियत, चोरी, मनुष्यत्व, पशुता  

(ग) दल, गुच्छा, जुलूस, झुंड       (घ) भारत, रामचरित मानस, कुतुब मीनार  

 

8.व्यक्तिवाचक संज्ञा शब्द हैं-

(क) बकरी, बरगद, आलू, नदी        (ख) पानी, दूध, दाल, चावल

(ग) दल, गुच्छा, जुलूस, झुंड       (घ) भारत, रामचरित मानस, कुतुब मीनार  

    

9.जो शब्द अपने आप में एक होने का बोध कराते हैं –

(क) भाववाचक संज्ञा             (ख) द्रव्यवाचक संज्ञा  

(ग) व्यक्तिवाचक संज्ञा            (घ) जातिवाचक संज्ञा  

 

10.दही , सोना , तेल , छाछ  आदि –

(क) भाववाचक संज्ञा हैं        (ख) द्रव्यवाचक संज्ञा हैं

(ग) व्यक्तिवाचक संज्ञा हैं       (घ) जातिवाचक संज्ञा हैं

 

11.गाँधी जी, पंडित जी ये दोनों ही शब्द ……………है।

(क) भाववाचक संज्ञा हैं        (ख) द्रव्यवाचक संज्ञा हैं

(ग) व्यक्तिवाचक संज्ञा हैं       (घ) जातिवाचक संज्ञा हैं

 

12.किसी प्राणी या वस्तु की समस्त जाति , वर्ग का बोध हो उन्हें …………कहते हैं।

(क) भाववाचक संज्ञा हैं        (ख) द्रव्यवाचक संज्ञा हैं

(ग) व्यक्तिवाचक संज्ञा हैं       (घ) जातिवाचक संज्ञा हैं

 

13.प्रेम, दया, त्याग, साहस, घृणा, क्रोध आदि हैं –

(क) भाववाचक संज्ञा             (ख) द्रव्यवाचक संज्ञा  

(ग) व्यक्तिवाचक संज्ञा            (घ) जातिवाचक संज्ञा  

 

14.संज्ञा के कितने भेद हैं –

(क) दो                       (ख) चार    

(ग) पाँच                      (घ) तीन

 

15.ज़िन नामों को बहुवचन में नहीं बदला जा सकता वे किस संज्ञा के अंतर्गत आते हैं?

(क) भाववाचक संज्ञा             (ख) द्रव्यवाचक संज्ञा  

(ग) व्यक्तिवाचक संज्ञा            (घ) जातिवाचक संज्ञा  

 

16.इंसानियत, चोरी, मनुष्यत्व, पशुता किस संज्ञा के अंतर्गत आते हैं?

(क) भाववाचक संज्ञा             (ख) द्रव्यवाचक संज्ञा  

(ग) व्यक्तिवाचक संज्ञा            (घ) जातिवाचक संज्ञा  

 

17.पानी, दूध, दाल, चावल आदि हैं –

(क) भाववाचक संज्ञा             (ख) द्रव्यवाचक संज्ञा  

(ग) व्यक्तिवाचक संज्ञा            (घ) जातिवाचक संज्ञा  

 

18.प्रत्यय से बनने वाए शब्द किस संज्ञा के अंतर्गत आते हैं ?

(क) भाववाचक संज्ञा             (ख) द्रव्यवाचक संज्ञा  

(ग) व्यक्तिवाचक संज्ञा            (घ) जातिवाचक संज्ञा  

 

19.केला, भिंडी, मूली, अमरूद आदि हैं –

(क) भाववाचक संज्ञा             (ख) द्रव्यवाचक संज्ञा  

(ग) व्यक्तिवाचक संज्ञा            (घ) जातिवाचक संज्ञा  

 

20.कुछ भाववाचक संज्ञा शब्द जब बहुवचन में बदल जाते हैं, ऐसे में उनका बहुवचन रूप ———–कहलाता है।

(क) भाववाचक संज्ञा             (ख) द्रव्यवाचक संज्ञा  

(ग) व्यक्तिवाचक संज्ञा            (घ) जातिवाचक संज्ञा

 

समाधान

उत्तर 1(ग) व्यक्तिवाचक संज्ञा     

उत्तर 2(क) भाववाचक संज्ञा      

उत्तर 3(घ) समूहवाचक      

उत्तर 4-(क) बकरी, बरगद, आलु, नदी               

उत्तर 5-(घ) जातिवाचक संज्ञा  

उत्तर 6-(क) भाववाचक संज्ञा हैं                 

उत्तर 7-(ग) दल, गुच्छा, जुलूस, झुंड        

उत्तर 8(घ) भारत, रामचरित मानस, कुतुब मीनार  

उत्तर 9(ग) व्यक्तिवाचक संज्ञा                

उत्तर 10 (ख) द्रव्यवाचक संज्ञा हैं         

उत्तर 11(ग) व्यक्तिवाचक संज्ञा हैं               

उत्तर 12(घ) जातिवाचक संज्ञा हैं

उत्तर 13 (क) भाववाचक संज्ञा             

उत्तर 14(ग) पाँच                      

उत्तर 15(ग) व्यक्तिवाचक संज्ञा            

उत्तर 16 (क) भाववाचक संज्ञा             

उत्तर 17(ख) द्रव्यवाचक संज्ञा  

उत्तर 18 (क) भाववाचक संज्ञा             

उत्तर 19- (घ) जातिवाचक संज्ञा  

उत्तर 20- (घ) जातिवाचक संज्ञा  

 

 

 

 2,795 total views,  4 views today

2 thoughts on “Sangya, संज्ञा – परिभाषा, भेद, MCQ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022, All rights reserved. | Newsphere by AF themes.
error: Content is protected !!