Madhu kalash.

कुछ सीखें / खुद को खर्च करें / ताकि दुनिया आपको सर्च करे ।

एंड्रेटा और बीर बिलिंग यात्रा (Andrretta & Bir Billing Trip)

1 min read
Andrretta

Andrretta

                   एंड्रेटा और बीर बिलिंग यात्रा (Andrretta & Bir Billing Trip)

Andrretta

कलाकारों की कॉलोनी एंड्रेटा धर्मशाला से 35 किलोमीटर दूर पालमपुर में स्थित है।हिमाचल प्रदेश के काँगड़ा ज़िले में पालमपुर से सड़क मार्ग से केवल 20 मिनट की दूरी पर है।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से एंड्रेटा की दूरी क़रीब 466 किलोमीटर है।  यहाँ आर्टिस्ट कॉलोनी है। आइरिश महिला नोरा रिचर्ड्स ने 1920 में इसकी स्थापना की थी, नोरा मूलतः एक नाटककार और लेखिका थीं।

एंड्रेटा खासतौर से नोरा सेंटर फॉर आर्ट, एंड्रेटा पॉटरी एंड क्रॉफ्ट सोसाइटी, नोरा मड हाउस और सर शोभा सिंह आर्ट गैलरी के लिए जाना जाता है। यहाँ टेराकोटा म्यूज़िम भी है, जो हर कला प्रेमी को तो पसंद आएगा।

Andrretta

 

You May Like-  मुन्नार यात्रा (  Munnar Trip) , Kerela

मेरा अनुभव

मैंने एंड्रेटा में चार दिन बिताए और उन चार दिनों का मेरा अनुभव बहुत यादगार रहा। मेरी सलाह ये होगी कि एंड्रेटा जाने वालों को थोड़े ज़्यादा दिनों का प्रोग्राम बनाना चाहिए ताकि आस-पास की सभी देखने लायक़ जगह भी देख पाएँ और उस तरफ़ दोबारा जाने का खर्च ना उठाना पड़े।

वैसे उन चार दिनों में मैं एंड्रेटा, बीर बिलिंग, मकलोड गंज आराम से घूम पाई थी, मकलोड गंज आइटीनरि में नहीं था पर एंड्रेटा से मकलोड गंज की दूरी सिर्फ़ 29.5 किलोमीटर ही है, हमारे पास समय नहीं था पर लालच आ गया कि मकलोड गंज के इतने पास हैं और बिना मकलोड गंज घूमे चले गए तो ठीक नहीं होगा और यहाँ दोबारा आना भी शायद ना हो पाए इसलिए हमने टैक्सी की और पहुँच गए मकलोड गंज, एंड्रेटा से मकलोड गंज तक का टैक्सी का किराया रहेगा लगभग 19,00 से 23,00 रुपये। हमारे जैसी गलती आप ना करें और कम से कम छह दिन के ट्रिप की तैयारी करें।

Andretta
Andretta

कैसे जाएँ?

सड़क, वायु और ट्रेन मार्ग आदि माध्यमों के द्वारा मुन्नार पहुँचा जा सकता है।

काँगड़ा हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है, जो एंड्रेटा से केवल 32  किमी की दूरी पर स्थित है। गगल हवाई अड्डा   एंड्रेटा से केवल 40 किमी की दूरी पर स्थित है। यह हवाई अड्डा लगातार उड़ानों के माध्यम से दिल्ली से जुड़ा हुआ है। संपर्क संख्या – 00892-232374

एंड्रेटा, अंब अंधुरा से 104 किमी की दूरी पर स्थित है।

एंड्रेटा हिमाचल प्रदेश के एक लोकप्रिय हिल स्टेशन पालमपुर से सिर्फ 13 किमी की दूरी पर स्थित है। एंड्रेटा पहुँचने का सबसे अच्छा तरीका पालमपुर से सड़क मार्ग है। पालमपुर से अंद्रेटा पहुँचने में 20-30 मिनट लगते हैं।

 

एंड्रेटा में रहने के लिए सुविधाजनक स्थान

कहाँ रुकें ?

एंड्रेटा में ठहरने के लिए ‘मिराज होमस्टे’ बहुत ही सुविधाजनक स्थान है और वहाँ रहकर आपको घर जैसा ही महसूस होगा।प्रकृति की गोद में दिल से बनाया गया होमस्टे हैं ‘मिराज’ । 

Andrretta

The Mirage Andrretta Homestay

Near Andrretta Pottery,State highway 17,Andrretta

Contact Number- 9910002190

 

You May Like –विडियो – वाराणसी

 

घूमने के लिए अनुकूल समय……..

अक्टूबर महीने से लेकर मार्च तक का समय  घूमने के लिए अच्छा हैं।

Andrretta

मार्च महीने से लेकर जुलाई महीने के बीच में गर्मी रहती हैं लेकिन अन्य प्रदेशों की अपेक्षा यहाँ कम गर्मी होती हैं। गर्मी के मौसम में यह का अधिकतम तापमान 24 से 26 डिग्री के आस-पास रहता हैं।

गर्मियों के मौसम में भी आप घूमने ज़ा सकते हैं लेकिन बारिश के मौसम में आप इस राज्य में घूमने का प्लान न बनाए क्योंकि बारिश के दौरान कई सारी चट्टाने गिर जाती हैं, जिससे आने-जाने में असुविधा होती हैं।

घूमने में कितना पैसा खर्च होगा ?

घूमने का खर्च आप पर निर्भर करता है, अगर आप सिर्फ़ एंड्रेटा में रहकर ही प्रकृति का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो 10,000 रुपये काफ़ी हैं। एंड्रेटा आने -जाने का खर्च अलग से जोड़ें।

एंड्रेटा के साथ बीर बिलिंग और बीर बिलिंग में पैराग्लाइडिंग भी करना चाहते हैं तो आपका खर्च 10,000 से बढ़कर लगभग 15,000 रुपये हो जाएगा। एंड्रेटा और बीर बिलिंग के साथ मैकलोडगंज भी जाना चाहते हैं तो आपका बजट 15,000 से बढ़कर लगभग20,000 रुपये हो जाएगा।

अगर आप किसी टूरज़ एंड ट्रैवल एजेंसी की सहायता से जाना चाहते हैं तो आपका बजट रहेगा लगभग 25,000 से   30,000 रुपये।

WeGoBond – Women Only Tours & Travel Company

Website – https://wegobond.com

Mobile Number – 9899677962

 

बीर बिलिंग

बीर बिलिंग, उत्तर भारत में हिमाचल प्रदेश के काँगड़ा जिले में जोगिंदर नगर घाटी के पश्चिम में स्थित एक गाँव है। बीर को “भारत के  पैराग्लिडिंग कैपिटल” के रूप में जाना जाता है, बीर ईकोटयुरिज़्म, आध्यात्मिक अध्ययन और ध्यान के लिए एक प्रसिद्ध केंद्र है।

बीर कई बौद्ध मठों और एक बड़े स्तूप के साथ तिब्बती शरणार्थीयों का घर है। बिलिंग पैराग्लिडिंग के लिए टेकऑफ़ साइट है और लैंडिंग साइट बीर है, सामूहिक रूप से इसे “बीर बिलिंग” कहा जाता है।

Andrretta

एडवेंचर स्‍पोर्ट्स का क्रेज युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है। अगर आप भी एडवेंचर एक्टिविटीज के शौकीन हैं और वीकेंड पर शहर से कहीं बाहर घूमने जाना चाहते हैं, तो हिमाचल प्रदेश में ‘बीर बिलिंग’ एक परफेक्‍ट डेस्टिनेशन है। दिल्‍ली से इसकी दूरी करीब 500 किलोमीटर है।एडवेंचर स्‍पोर्ट्स के शौकीनों के लिए बीर बिलिंग लोकप्रिय हब है। यहाँ हर साल वर्ल्‍ड पैराग्‍लाइडिंग चैंपियनशिप का आयोजन किया जाता है।

यहाँ पर्यटक रोमांचक अनुभव के साथ आकर्षक और शानदार दृश्‍यों का मन भरकर लुत्‍फ उठा सकते हैं. बीर, पालमपुर से 35 किलोमीटर दूर है। मार्च से जून और अक्‍टूबर से नवंबर तक का समय पैराग्‍लाइडिंग के लिए बेहतरीन माना जाता है।

बीर बिलिंग में पर्यटक पैराग्‍लाइडिंग, कैम्पिंग, ट्रैकिंग, हैंग ग्‍लाइडिंग, माउंटेन बाइकिंग, बीर रिवर में बोटिंग, टॉय ट्रेन की सवारी, वॉटरफॉल में नहाना, डियर पार्क आदि का लुत्‍फ उठा सकते हैं।

प्रशिक्षण सुविधाओं के विवरण के लिए, धर्मशाला में खेल संघों या जिला पर्यटन विकास कार्यालय से संपर्क करें। दूरभाष: 01892-224430

कैसे जाएँ?

सड़क, वायु और ट्रेन मार्ग आदि माध्यमों के द्वारा  पहुँचा जा सकता है।

गगल हवाई अड्डा बीर बिलिंग से निकटतम हवाई अड्डा है, जो बीर  बिलिंग से केवल 68 किमी की दूरी पर स्थित है। यह हवाई अड्डा लगातार उड़ानों के माध्यम से दिल्ली से जुड़ा हुआ है।

रेलवे द्वारा –  नई दिल्ली से वंदे भारत एक्सप्रेस हफ्ते में 6 दिन चलती है, यह ट्रेन बुधवार को नहीं चलती।160 किमी प्रति घंटे की स्पीड से  चलने वाली यह  ट्रेन नई दिल्ली से अम्ब अन्दौरा के बीच 415 किमी की दूरी 5.25 घंटे में तय करती है।

नई दिल्ली से अम्ब अन्दौरा तक चलने वाली गाड़ी संख्या- 22447, नई दिल्ली-अम्ब अन्दौरा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन प्रत्येक सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को सुबह 5.50 बजे नई दिल्ली से प्रस्थान करती है और उसी दिन सुबह 11.05 बजे अम्ब अन्दौरा पहुँच जाती है।

वापसी में, अम्ब अन्दौरा से नई दिल्ली तक चलने वाली गाड़ी संख्या- 22448, अम्ब अन्दौरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन प्रत्येक सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को दोपहर 1 बजे अम्ब अन्दौरा से प्रस्थान करती है और उसी दिन शाम को 6.25 बजे नई दिल्ली पहुँचती है।

सड़क के द्वारा

बीर बिलिंग गगल से 68 किमी, धर्मशाला से 50 किमी, मनाली से 180 किलोमीटर, शिमला से 200 किमी, चंडीगढ़ से 280 किमी, दिल्ली से 500 किमी और एच आर टी सी बसों या निजी सेवाओं के माध्यम से जुड़ा हुआ है। एच.आर.टी.सी. की वोल्वो बस सुविधा सीधी बीर से दिल्ली तक उपलव्ध है|

 

घूमने के लिए अनुकूल समय……..

मार्च से जून और अक्‍टूबर से नवंबर तक का समय पैराग्‍लाइडिंग के लिए बेहतरीन माना जाता है.

 

घूमने में कितना पैसा खर्च होगा ?

घूमने का खर्च आप पर निर्भर करता है, अगर आप सिर्फ़ ‘बिलिंग’में रहकर पैराग्‍लाइडिंग करना चाहते हैं तो लगभग10,000 रुपये काफ़ी हैं।

पैराग्‍लाइडिंग का खर्च इस बात पर निर्भर करता है आप कि पैराग्‍लाइडिंग फ़्लाइट टाईम कितना चाहते हैं? 15 से 20 मिनट के फ़्लाइट टाईम के लिए आपको 3000 रुपये देने होंगे।

यही ट्रिप अगर आप किसी टूरज़ एंड ट्रैवल एजेंसी की सहायता से जाना चाहते हैं तो आपका बजट रहेगा 15000 से लगभग20,000 रुपये।

WeGoBond – Women Only Tours & Travel Company

Website – https://wegobond.com

Mobile Number – 9899677962

 6,636 total views,  2 views today

1 thought on “एंड्रेटा और बीर बिलिंग यात्रा (Andrretta & Bir Billing Trip)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022, All rights reserved. | Newsphere by AF themes.
error: Content is protected !!