Madhu kalash.

कुछ सीखें / खुद को खर्च करें / ताकि दुनिया आपको सर्च करे ।

उज्जैन यात्रा, मध्य प्रदेश (Ujjain Trip , Madhya Pradesh)

1 min read
उज्जैन

उज्जैन

                                                              Ujjain Trip

उज्जैन

You May Like- ऋषिकेश यात्रा   Rishikesh Trip (उत्तराखंड)

उज्जैन पर्यटन का यह ब्लॉग मेरे स्वयं के अनुभव पर आधारित है और मुझे उम्मीद है कि यह ब्लॉग पाठकों को उज्जैन घूमने के लिए प्रेरित तो करेगा ही , घूमने में सहायक भी सिद्ध होगा । उज्जैन ट्रिप की योजना हमने अप्रैल में बनाई थी हालाँकि इस ट्रिप पर जाने का मेरा कोई इरादा नहीं थी पर महाकाल जी का बुलावा था तो परिस्थितियाँ कुछ ऐसी बनी की मैं अपने प्रिय दोस्तों के साथ उज्जैन पहुँच गई और जिन मंदिरों का सोचा भी नहीं था वहाँ दर्शन किए ।

 

कैसे जाएँ?

उज्जैन पहुँचने के कई तरीके हैं। सबसे लोकप्रिय साधन हवाई जहाज और ट्रेन है।

ट्रेन से: उज्जैन में रेलवे स्टेशन है इसलिए ट्रेन के ज़रिए आप उज्जैन पहुँच सकते हैं।

हवाई जहाज द्वारा: उज्जैन का निकटतम हवाई अड्डा देवी अहिल्या बाई होल्कर हवाई अड्डा (आई डी आर) है, जो शहर से लगभग 51 किमी दूर स्थित है। उज्जैन पहुँचने के लिए एयरपोर्ट से कैब ले सकते हैं।

जब आप उज्जैन जाने की योजना बना रहे हैं, तो ऐसे कई खास स्थान हैं जिन्हें अपनी यात्रा के कार्यक्रम में शामिल करना चाहिए। इस ब्लाग में, उज्जैन में घूमने लायक़ स्थानों के बारे में बताया ज़ा रहा हैं ताकि जो उज्जैन जाने के इच्छुक पर्यटक हैं उन्हें उज्जैन घूमने में आसानी हो। मेरा मशवरा है कि उज्जैन जाने वालों को, उज्जैन के साथ-साथ इंदौर भी जाना चाहिए।

 

उज्जैन में रहने के लिए सुविधाजनक स्थान (कहाँ रुकें ?) –

The MPT Ujjain Hotel

University Road Infront opf Madhav club Road

Ujjain, Madhya Pradesh

Tel: 07342555687

 

 घूमने के लिए अनुकूल समय……..

उज्जैन में गर्मी बहुत तेज़ होती है। यहाँ गर्मियों में भारी गर्मी पड़ती है और सर्दियों में तेज़ सर्दी पड़ती है  इसलिए उज्जैन की यात्रा का सबसे अच्छा समय मार्च से अप्रैल और अक्टूबर से नवंबर के महीनों में होता है, इस समय मौसम अनुकूल होता है। सुहावना मौसम अनुभव को और सुखद बना देता है।

उज्जैन की आपकी यात्रा की सही अवधि 2 से 3 दिन की यात्रा है। आप शहर के सभी स्थलों और आस-पास के पर्यटन स्थलों का भी आनंद ले सकते हैं।

 

घूमने में कितना पैसा खर्च होगा ?

घूमने का खर्च इस बात पर निर्भर करता है कि आप अकेले ज़ा रहे हैं या group में और group में कितने सदस्य हैं । अकेले यात्रा कर रहे हैं तो खर्च रहेगा 30-35 हज़ार और group जितना बड़ा होगा खर्च भी उतना ही काम होगा । अगर ग्रूप में आठ सदस्य हैं तो खर्च रहेगा  बीस से  पच्चीस हज़ार । 

 

खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन…………

 Shree Nakoda Jain Bhojnalay

Ramji ki Gali, Chhatri Chowk

Ujjain

Mobile : 09993828560

 

Bafna Namkeen

Sati gate, 127-128,Kharakua Colony

Ujjain

Madhya Pradesh

Mobile : 09516717772

 

लोकप्रिय पर्यटक स्थल

महाकालेश्वर मंदिर  

महाकालेश्वर मंदिर भारत के सबसे प्रतिष्ठित पवित्र मंदिरों में से एक है। इसीलिए ये जान कर आपको बिलकुल भी अचरज नहीं होगा के हर साल 1.5 करोड़ से भी ज़्यादा श्रद्धालु इस मंदिर के दर्शन करने आते हैं। 

यह एक प्राचीन मंदिर है जो भक्तों के दिलों में बहुत पवित्र स्थान रखता है। लोग देश भर से मंदिर की यात्रा करते हैं, जो उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर को सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक बनाता है।

उज्जैन
उज्जैन

You May Like –विडियो – वाराणसी

काल भैरव मंदिर  

श्रृद्धालुओं के लिए एक और पवित्र स्थान, उज्जैन में काल भैरव मंदिर है। लोगों की गहरी आस्थाओं के कारण यह मंदिर कई वर्षों से पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है। मंदिर में लोगों की बेहद आस्था  है।

 

हरसिद्धि मंदिर  

उज्जैन में महत्वपूर्ण मंदिरों की सूची में एक और रत्न, हरसिद्धि मंदिर, का प्रमुख महत्व है। मंदिर में हर महीने हज़ारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं। मंदिर पत्थर से बना है और प्राचीन भारतीय डिज़ाइन में बनाया गया है। इसलिए यदि आप अभी भी उज्जैन के टॉप दर्शनीय स्थलों की तलाश कर रहे हैं, तो हरसिद्धि मंदिर को अपनी लिस्ट में अवश्य शामिल करें।

उज्जैन
उज्जैन

 

संदीपनी आश्रम

शिप्रा नदी के तट पर स्थित इस आश्रम का धार्मिक महत्व बहुत है. माना जाता है कि इस आश्रम में ही भगवान श्रीकृष्ण ने अपने भाई बलराम और मित्र सुदामा के साथ मिकर गुरु संदीपनी से शिक्षा गृहण की थी। इस आश्रम के पास एक पत्थर भी है जिसमें 1 से लेकर 100 तक की संख्या उकेरी गई हैं, माना जाता है कि इन संख्याओं को खुद गुरु संदीपनी ने उकेरा था।  इस आश्रम के पास एक गोमती कुंड भी है जिसका बड़ा धार्मिक महत्व है। माना जाता है कि इस कुंड में भगवान श्रीकृष्ण सभी तरह के पवित्र पानी का आवाह्न करते थे ताकि पवित्र जल की तलाश में उनके गुरु संदीपनी को कहीं और न जाना पड़े।

 

चौबीस खंभा मंदिर

उज्जैन जंक्शन से 2 किमी की दूरी पर मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित चौबीस खंबा मंदिर खूबसूरत मंदिर है। महाकाल मंदिर के निकट, यह उज्जैन के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है, और उज्जैन में सबसे लोकप्रिय दर्शनीय स्थलों में से एक है।

9वीं या 10वीं शताब्दी का यह मंदिर छोटी माता और बड़ी माता को समर्पित है और हिंदू धर्म के अनुयायियों के बीच एक पवित्र स्थल के रूप में प्रसिद्ध है।  इस शानदार मंदिर को राजा विक्रमादित्य के समय में बनाया गया था। इस मंदिर की संरचना को सुंदर बनाने वाले 24 स्तंभों से मंदिर को अपना नाम मिला।

प्रवेश द्वार पर मंदिर की संरक्षक देवी – महालया, और महामाया की छवियों को दिखाया गया है, जिनके नाम मंदिर के फुटस्टेप पर उकेरे गए हैं। शुक्ल पक्ष की अष्टमी और नवरात्रि के शुभ दिन यहां सबसे खास होते हैं और इन दिनोों में बड़ी संख्या में भक्त यहां दर्शन के लिए आते हैं।

उज्जैन
उज्जैन

ओंकारेश्वर ज्योर्तिलिंग

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मध्य प्रदेश के इंदौर शहर से लगभग 78 किलोमीटर  की दूरी पर नर्मदा नदी के किनारे स्थित है। यह एकमात्र मंदिर है जो नर्मदा नदी के उत्तर में स्थित है। यहाँ पर भगवान शिव नदी के दोनो तट पर स्थित है।

महादेव को यहाँ पर ममलेश्वर व अमलेश्वर के रूप में पूजा जाता है।भगवान शिव से जुड़े द्वादश ज्योतिर्लिंगों में मध्य प्रदेश स्थित ओंकारेश्वर का चौथा स्थान आता है।यहाँ पर भगवान शिव नर्मदा नदी के किनारे ॐ के आकार वाली पहाड़ पर विराजमान हैं।  

 सबसे बड़ी मान्यता ये है कि भगवान भोलेनाथ तीनों लोक का भ्रमण करके प्रतिदिन इसी मंदिर में रात को सोने के लिए आते हैं। महादेव के इस चमत्कारी और रहस्यमयी ज्योतिर्लिंग को लेकर यह भी मानना है कि इस पावन तीर्थ पर जल चढ़ाए बगैर व्यक्ति की सारी तीर्थ यात्राएँ अधूरी मानी जाती है।  

 

                                                                   Indore

उज्जैन

इंदौर भारत के स्वच्छ शहरों में से एक है। हम महिलाएँ जब कहीं घूमने जाती हैं, तो उस जगह के बाज़ारों को जानने में भी रुचि रखती हैं। ऐसा होता ही है कि अलग-अलग जगह के बाज़ारों की खासियत हमें अपनी ओर खींचती है और हम बिना खरीदारी किए बिना रह ही नहीं पाते हैं। अगर आप इंदौर में हैं, तो वहाँ के स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ़ तो उठाया ही होगा।

खानपान के शौकीनों के लिए तो पूरा एक बाज़ार, जिसे ‘छप्पन बाज़ार’ कहा जाता है, समर्पित है। इस बाज़ार की खास बात यह है कि यहाँ पूरे 56 स्टॉल्स हैं। अब क्यों न इंदौर के बाजारों को भी देखा जाए।  

कहाँ रुकें –

Lemon Tree

3, R.N.T. Road, Indore 452001 India

 

इंदौर

सर्राफ़ा बाज़ार

भारत के हर शहर में एक सर्राफ़ा बाज़ार होता है, लेकिन इंदौर का सर्राफ़ा बाज़ार अपने हीरे-जवाहरात से ज़्यादा अपने स्ट्रीट फूड और खुलने के खास समय के लिए जाना जाता है. दरअसल, इंदौर के सर्राफ़ा बाज़ार में दिन-भर सोने-चाँदी का कारोबार होता है और रात 10 बजे से यहाँ तमाम तरह के स्ट्रीट फ़ूड के ठेले और खोमचे लगना शुरू होते हैं।

रात जैसे-जैसे बढ़ती है, देश दुनिया से आए तमाम लोगों की भीड़ बढ़ती जाती है। करीब 20-30 फ़ीट चौड़ी इस गली में आपको हर तरह का शाकाहारी स्ट्रीट फ़ूड मिल जाता है. इनमें डोसा, पावभाजी और मोमोज़ जैसी कई चीज़ें हर जगह मिल जाती हैं, जबकि बहुत से ऐसे ज़ायके भी हैं जो सिर्फ़ इंदौर में ही मिलते हैं.

 

 

 13,197 total views,  2 views today

1 thought on “उज्जैन यात्रा, मध्य प्रदेश (Ujjain Trip , Madhya Pradesh)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022, All rights reserved. | Newsphere by AF themes.
error: Content is protected !!